02 दिसंबर 2017

पापा आप हो सबसे ख़ास -2 दिसम्बर जन्मदिन पर विशेष

2 दिसम्बर आज मेरे पापा का जन्मदिन है सबसे पहले पापा जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनायें माँ के बाद अगर कोई हमारे दिल के करीब होता है वो है पिता पिता का प्यार माँ की तरह दिखता नहीं है पर हमे अंदर से बहुत मजबूती देता है दिल की गहराईयों से निकले कुछ शब्द कविता के रूप में ....!!

पापा आप कभी प्यार नहीं जताते
कभी पसंद नहीं पूछते फिर भी
हमारी पसंद की हर चीज़
बिन कहे ही ला देते हो जाने कैसे
यही तो खासयित है आपकी
कि मन की सारी बातें फिर भी
जान जाते हो 
आप मेरे जीवन में
अदृश्य रूप से 
शामिल अपना 
अस्तित्व बोध 
करवाते 
बेशक माँ नहीं
मगर माँ से 
कम भी नहीं
माँ को तो मैंने
अपनी साँसों के 
साथ जान लिया 
मगर आपको 
आप जिसके कारण
मेरा वजूद 
मेरी ज़िन्दगी 
के हर कदम पर
मेरी ऊंगली थामे
आपका स्नेहमय स्पर्श
हमेशा आपके
मेरे साथ होने 
के अहसास को
पुख्ता करता गया
मेरे हर कदम में
होंसला बढाता गया
मुझे दुनिया से 
लड़ने का जज्बा
देता गया
मुझे पिता में छुपे
दोस्त का जब 
अहसास हुआ 
तब मैंने खुद को
संपूर्ण पाया 
अब एक मुकाम 
पा गया अस्तित्व मेरा
मगर आप अब भी
उसी तरह 
फिक्रमंद नज़र आते हो
चाहे खुद हर 
तकलीफ झेल जाओ
मगर मेरी तकलीफ में
आज भी वैसे ही 
कराहते हो
अब चाहता हूँ
कुछ करूँ 
आपके लिए
मगर आपके
स्नेह,त्याग और समर्पण
के आगे मेरा 
हर कदम तुच्छ 
जान पड़ता है
चाहता हूँ 
जब कभी जरूरत हो
आपको मेरी 
आपके हर कदम पर
आपके साथ खड़ा रहूँ मैं.....
हम तीनो भाइयों की और से पिताजी को जन्मदिवस की ढेर सारी शुभकामनायें..........!!

-- संजय भास्क

14 टिप्‍पणियां:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

बहुत सुन्दर। पापा जी को जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं।

Deepak Saini ने कहा…

अंकल जी को जन्मदिन की शुभकामनाये

आपका स्नेहमय स्पर्श
हमेशा आपके
मेरे साथ होने
के अहसास को
पुख्ता करता गया

अति सुंदर

दिगम्बर नासवा ने कहा…

बहुत सुन्दर भावपूर्ण रचना ...
पिता के किरदार को साक्षात शब्दों में उतारा है ... पिताजी के जनम दिन की हार्दिक बधाई और ढेरों शुभकामनायें ...

Sweta sinha ने कहा…

बहुत सुंदर भाव संजय जी,पिता कहते नहीं जताते.नहीं अपनी भावनाएँ पर उनके अगाध प्रेम की छत्रछाया उनके मौन शब्द सदैव हमारे वजूद को आशीष देती रहते है।
संजय जी बधाई सुंदर सृजन पर।
पिता पर परम पिता की असीम अनुकंपा बनी रही यही कांक्षा है।

Meena Bhardwaj ने कहा…

सबसे पहले आपको आपके पापा के जन्मदिन की हार्दिक बधाईयाँ और उनके जन्मदिन की ढेर‎ सारी शुभकामनाएँ . पिता के लिए‎ आपके हृदय के भाव आपकी रचना में छलक रहे हैं .पिता-पुत्र की स्नेहिल जोड़ी पर सदैव ईश्वर‎ की अनुकम्पा बनी रहे .

Sweta sinha ने कहा…

जी नमस्ते,
आप की रचना को शुक्रवार 8 दिसम्बर 2017 को लिंक की गयी है
पांच लिंकों का आनंद पर...
आप भी सादर आमंत्रित हैं...

विश्वमोहन ने कहा…

शुभकामना और बधाई!!!

NITU THAKUR ने कहा…

बहुत सुंदर
शुभकामना और बधाई

Pammi singh'tripti' ने कहा…

बहुत बढिया
शुभकामनाएं और बधाई

Jyoti Dehliwal ने कहा…

संजय जी,इस कविता के माध्यम से आपने अपने पिता के प्रति अपना प्यार बहुत ही अच्छे तरीके से दर्शाया हैं। काश, हर पिता को ईश्वर ऐसी संतान दे। बहुत ही बढ़िया प्रस्तुति।

Rajesh Kumar Rai ने कहा…

बहुत खूबसूरत प्रस्तुति ।
आप के को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ आदरणीय ।

रेणु ने कहा…

प्रिय संजय जी -- पिताजी के प्रति अनुपम प्रेम से भरी सराहनीय पंक्तियों के लिए आपको बहुत बहुत बधाई देती हूँ | और पिताजी के प्रति कुछ पंक्तियाँ मेरी भी --

पिता कभी रोते नहीं है -
सबके सामने आँखे भिगोते नहीं ,
पर उदासी जो देख लेते आँखों में मेरी
कसम से रात भर सोते नहीं है !!!!!!!!
पिताजी का वार्ड हस्त सदैव आपके सर पे रहे और आपके जीवन पर उनकी अनंत छाया हमेशा रहे -- मंगल कमानाओं सहित --

Unknown ने कहा…

such a nice line
Best hindi Book Publisher India

मेरा मन पंछी सा ने कहा…

पिता जी के प्रति आपका प्रेम आपके शब्दों में झकलता है
संजय जी .. बहुत सुन्दर और भावपूर्ण...
अंकल जी को बहुत-बहुत शुभकामनायें वे हमेशा स्वस्थ
और प्रसन्न रहे.. और हमें उनका आशीर्वाद मिलता रहे...