02 दिसंबर 2010

मगर फिर भी चाहता हूँ कुछ करूँ पिता के लिये----जन्मदिन पर विशेष

 २ - दिसम्बर आज मेरे पापा का जन्मदिन है 
पहले पापा को जन्मदिन की  ढेर सारी शुभकामनायें.
उनको एक छोटी सी भेंट कविता के रूप में  

तुम मेरे जीवन में
अदृश्य रूप से
शामिल अपना
अस्तित्व बोध
करवाते
बेशक माँ नहीं
मगर माँ से
कमतर भी नहीं
माँ को तो मैंने
अपनी साँसों के
साथ जान लिया
मगर तुम्हें
तुम जिसके कारण
मेरा वजूद
अस्तित्व पाया
उसे , उसके स्पर्श
को जानने में
पहचानने में
मुझे वक्त का
इंतजार करना पड़ा
और फिर वो
भीना भीना
ऊष्म स्पर्श
जब पहली बार
मैंने जाना
तब खुद को
संपूर्ण माना

मेरी ज़िन्दगी

के हर कदम पर
मेरी ऊंगली थामे
तुम्हारा स्नेहमय स्पर्श
हमेशा तुम्हारे
मेरे साथ होने
के अहसास को
पुख्ता करता गया
मेरे हर कदम में
होंसला बढाता गया
मुझे दुनिया से
लड़ने का जज्बा
देता गया
मुझे पिता में छुपे
दोस्त का जब
अहसास कराया
तब मैंने खुद को
संपूर्ण पाया |

अब एक मुकाम
पा गया अस्तित्व मेरा
मगर तुम अब भी
उसी तरह
फिक्रमंद नज़र आते हो
चाहे खुद हर
तकलीफ झेल जाओ
मगर मेरी तकलीफ में
आज भी वैसे ही
कराहते हो
अब चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है
चाहता हूँ
जब कभी जरूरत हो
मेरी तुम्हें
तुम्हारे हर कदम पर
तुम्हारे साथ खड़ा रहूँ मैं
बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नहीं सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए 



...............संजय कुमार


136 टिप्‍पणियां:

POOJA... ने कहा…

UNCLE को उनकी इस बिटिया की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं
Happy Birthday Uncle...
भई जैसे तो विश नहीं कर पा रही हु, पर तब भी मेरी wishes स्वीकारें
बधाई हो भई...

Unknown ने कहा…

बहुत सुन्‍दर भाव..
सच है कि पिता को समझने में वक्‍त लगता है..

सदा ने कहा…

मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है ....


सबसे पहले तो जन्‍मदिन की ढेर सारी बधाई ...और यह रचना जिसके शब्‍द दिल की गहराईयों से निकले हैं भावमय कर गई ...बेहतरीन अभिव्‍यक्ति ।

Unknown ने कहा…

पिताश्री को जन्‍मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं ..

आपका अख्तर खान अकेला ने कहा…

paapa ka jnm din mubark ho ishvr sbhi ko aapki trh frmaa brdaar beta de aamin. akhtar khan akela kota rajsthan

प्रकाश पंकज | Prakash Pankaj ने कहा…

हे पिता! अब तुम्हे नमन है
आह! कितने शीतल तेरे चरण हैं
शत-शत बार नमन करता हूँ
कोटि-कोटि नमन करता हूँ
अंग-अंग नमन करता है
ह्रदय-तरंग नमन करता है
अनंत गगन सा ह्रदय विशाल
अदि-अनंत की छवि महान

..अचानक फूटे ये शब्द आपकी रचना परिणाम हैं

...Uncle jee Very Very Happy birth day

..
..
... माता-पिता को समर्पित एक कविता जरूर पढ़ें
http://pankaj-patra.blogspot.com/2009/12/do-jarjar-banson-ki-seedhi-prakash.html

वाणी गीत ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें ...
अच्छी कविता !

Archana Chaoji ने कहा…

बधाई.........

vandana gupta ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें।

Kunwar Kusumesh ने कहा…

"चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए"

वाह वाह संजय जी

आपने अपने पिताजी के जन्म दिन पर इतनी अच्छी पोस्ट लगा कर उन्हें बेहतरीन तोहफा दिया है,और एक काबिल बेटा होने का प्रमाण भी दिया. मेरी तरफ से भी उन्हें मुबारकबाद कहियेगा.

Yashwant R. B. Mathur ने कहा…

हमारी और से भी आदरणीय अंकल जी को जन्म दिन की ढेर सारी शुभ कामनाएं.

kunwarji's ने कहा…

सर्वप्रथम तो चचा जी को जन्म दिन कि हार्दिक शुभकामनाये स्वीकार करे...परमात्मा करे कि जिस प्रकाशपुंज कि आप किरण हो वो उस पर परमात्मा कि कृपा अनन्त तक असीम बरसे....

कुंवर जी,

S.M.Masoom ने कहा…

इस से बहेतर तोहफा और क्या हो सकता है. आप ने बाप क्या होता है दिल से महसूस किया आज के युग मैं ,ऐसे बेटे को देख के ख़ुशी होती है. मेरी तरफ से भी अपने पिताश्री को बहुत बहुत मुबारकबाद दें. और इस बात की भी मुबारकबाद की ऐसा बेटा दिया..

अन्तर सोहिल ने कहा…

पिताजी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनायें
बेहतरीन उपहार दिया है जी आपने

प्रणाम

kunwarji's ने कहा…

और अब कविता के बारे में- मुझे लगता ये महज एक कविता नहीं है!एक गहन मंथन,जीवन और आपके मन का चित्रण,आपके अन्दर जो सम्मान,प्रेम,चिंता,श्रद्धा है अपने पिताजी के प्रति, उसका एक अंश भी है!

कुंवर जी,

kunwarji's ने कहा…

"अब एक मुकाम
पा गया अस्तित्व मेरा
मगर तुम अब भी
उसी तरह
फिक्रमंद नज़र आते हो
चाहे खुद हर
तकलीफ झेल जाओ
मगर मेरी तकलीफ में
आज भी वैसे ही
कराहते हो"
"मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है"
"बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नई सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए"

और ये पंक्तियाँ तो अपने आप में अपनी प्रशंशा है और आपके मन के भावो के स्पष्ट चित्र है!

एक बार फिर चाचा जी जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये स्वीकार करे...

हमारी ओर से चरण-स्पर्श...

कुंवर जी,

मंजुला ने कहा…

बहुत खूबसूरत कविता .....मेरी तरफ से भी आपके पापा को बहुत सारी शुभकामनाये......
...

मंजुला ने कहा…

सब अपने बड़ो का इतना ही सम्मान करे ..फिकर करे तो कितना अच्छा हो .....
खुश रहो...

संजय कुमार चौरसिया ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें ...
अच्छी कविता !

वीरेंद्र सिंह ने कहा…

Very emotional and meaningful poem.

I wish you all the best to your father on his BIRTHDAY. May God Bless
your father with all the happiness and sound health.

वीरेंद्र सिंह ने कहा…

Very emotional and meaningful poem.

I wish you all the best to your father on his BIRTHDAY. May God Bless
your father with all the happiness and sound health.

mark rai ने कहा…

I also wish you all the best to your father on his birthday....

Dr.Ajit ने कहा…

संजय भाई, बहुत कम लोग होतें है जो अपने पिता के प्रति अपने सम्वेदनशील भाव अपने जीवन में अभिव्यक्त कर पातें हैं अन्यथा संकोच मे ही जीवन बीत जाता है लेकिन आपने आज उनके जन्मदिवस पर ऐसा किया है ये बडी ही कृतज्ञता का प्रतीक है...
ईश्वर करें वें दीर्घायू हों और आपके यशस्वी जीवन के साक्षी बन कर गर्व सी जीएं...
मेरी तरफ अंकल जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं...
डा.अजीत

Unknown ने कहा…

मेरी तरफ से भी अंकल जी को ढेर सारी शुभकामनाएं। आपकी रचना शानदार है, सम्पूर्ण है।

Unknown ने कहा…

पिताजी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनायें

Unknown ने कहा…

बेहतरीन उपहार दिया है...........संजय जी

naresh singh ने कहा…

भगवान उन्हें लंबी उम्र दे | संसार में सभी को आप जैसा पुत्र दे |

Sunil Kumar ने कहा…

आप जैसा बेटा है तो पिता होना भी गर्व की बात है| आपके पिता को जन्म दिन की बधाई

vijai Rajbali Mathur ने कहा…

संजय जी ,
आपको ,आपके पिताजी का जन्म -दिन बहुत -बहुत मुबारक हो ,उनके प्रति आपके कवित्व भाव ज्ञात कर प्रसन्नता हुई.
हम आपके पिताजी के दीर्घायुष्य एवं उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं.

पी.सी.गोदियाल "परचेत" ने कहा…

आपके पिता को जन्म दिन की बधाई, संजय जी !

सुज्ञ ने कहा…

संजय जी,
पिताजी के प्रति इतने सम्वेदनशील भाव प्रकट कर पाना दुर्लभ हैं लेकिन आपने आज उनके जन्मदिवस पर कृतज्ञता से भाव-ॠण अर्पण किया है। ईश्वर करें वें दीर्घायू हों और आपका पावन भाव उनके मन को छुए।
पिता के प्रति ऐसा समर्पण भी उन्ही के संस्कारों की देन है। आप को भी शुभकामनाएं।

महेन्‍द्र वर्मा ने कहा…

चाहता हूँ
जब कभी जरूरत हो
मेरी तुम्हें
तुम्हारे हर कदम पर
तुम्हारे साथ खड़ा रहूँ मैं
बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नई सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए

पितृऋण से उऋण होने की प्रबल आकांक्षा को दर्शाती सुंदर कविता।
संजय जी, बहुत ही हृदयस्पर्शी कविता लिखी है आपने।
पढ़कर बहुत अच्छा लगा।

परमजीत सिहँ बाली ने कहा…

बहुत सुन्दर व भावपूर्ण रचना है। बधाई।
संजय जी, आपके पिता को जन्म दिन की बधाई !

shikha varshney ने कहा…

एक पिता के लिए इससे प्यारा तोहफा नहीं हो सकता .एक बेटा कुछ करना चाहता है पिता के लिए यह अहसास ही बहुत बड़ी बात है.
आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाये .और आपकी यह आस्था और भावनाएं बनी रहें यही दुआ है.

The Serious Comedy Show. ने कहा…

janmdin kee haardik shubhkamanayein.
bhaavpoorna naman,bahut achchaa lagaa padhkar.

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

स्नेह पूरित पंक्तियाँ। पिता जी को बहुत बधाई।

rashmi ravija ने कहा…

मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है ...
आपके पिताजी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें
अच्छी कविता !

Deepak Saini ने कहा…

सुन्दर अभिव्यक्ति
अंकल जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई

Deepak Saini ने कहा…

पिता जी के कर्ज तो हम कभी उतार ही नही सकते
आपकी कविता बहुत सुन्दर है,
किन शब्दो मे तारीफ करूं

Tausif Hindustani ने कहा…

जब कभी जरूरत हो
मेरी तुम्हें
तुम्हारे हर कदम पर
तुम्हारे साथ खड़ा रहूँ मैं
बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नई सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए

दिल खोल कर लिखा है अपने पिता के लिए

dabirnews.blogspot.com

डॉ टी एस दराल ने कहा…

आपके पिताजी के जन्मदिन पर बहुत बहुत बधाई ।
इस अवसर पर बहुत सार्थक रचना से आपने एक सपूत होने का सबूत दिया है ।

Bharat Bhushan ने कहा…

पिता जी के जन्मदिन पर उनके सुखमय जीवन स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएँ

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ पूजा बहन
शुक्रिया आपकी शुभकामनाये मिल गई है
@ अमित तिवारी जी..
बहुत बहुत शुक्रिया
@ सदा जी..
@ अख्तर खान अकेला जी..
@ प्रकाश पंकज जी..
@ वाणी गीत जी..
@ अर्चना जी..
@ कुंवर कुसुमेश जी
@ यशवन्त भाई
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
बहुत बहुत धन्यवाद
संजय भास्कर

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

जन्मदिन पर बधाई, आपके पिता को..

माधव( Madhav) ने कहा…

पिताजी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनायें

निर्मला कपिला ने कहा…

सब से पहले तुम्हारे पिता जी को जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाये। बहुत नायाब तोहफा दिया तुमने अपने पिता जी को
अब एक मुकाम
पा गया अस्तित्व मेरा
मगर तुम अब भी
उसी तरह
फिक्रमंद नज़र आते हो
चाहे खुद हर
तकलीफ झेल जाओ
मगर मेरी तकलीफ में
आज भी वैसे ही
कराहते हो
बिलकुल सही कहा पिता ऐसे ही होते हैं। मुझे तुम्हारी आज तक की रचनाओं मे ये सब से अच्छी रचना लगी बधाई।

Thakur M.Islam Vinay ने कहा…

जब कभी जरूरत हो
मेरी तुम्हें
तुम्हारे हर कदम पर
तुम्हारे साथ खड़ा रहूँ मैं
बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नई सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए

दिल खोल कर लिखा है अपने पिता के लिए

Aashu ने कहा…

bahut badhiya.....pitaji ko meri taraf se dher saari shubhkaamnayen!

उपेन्द्र नाथ ने कहा…

बहुत ही प्यारी कविता .........पापा के लिए ढेर सारी शुभकामनायें.

Kailash Sharma ने कहा…

आपके पिता जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभ कामनायें..

भारत एकता ने कहा…

सबसे पहले तो पिताश्री को जन्‍मदिन की ढेर सारी बधाई ...और यह रचना जिसके शब्‍द दिल की गहराईयों से निकले हैं भावमय कर गई ...बेहतरीन अभिव्‍यक्ति

बेनामी ने कहा…

चाचाजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं...
काफी अच्छा तोहफा दिया है आपने पिताजी को...

Sharma ,Amit ने कहा…

सुन्दर बंधू !!! पर जरा सा गलती सुधार कर लें ... "उॠण हो नई सकता " नई की जगह नहीं करलें !!!

जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई दें , अंकल जी को ...

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

आप जैसा पुत्र पाकर पिताजी तो निहाल होगये. उनको जन्मदिन की हार्दिक बधाई और ईश्वर से उनके स्वस्थ खुखमय लंबी उम्र की कामना.

रामराम.

Satish Saxena ने कहा…


इस पोस्ट से तुम्हारे संवेदनशील होने का पता चलता है ! पिता को रचनाकारों ने कम ही याद किया है ...एक ऐसा व्यक्तित्व जिसे शायद बहुत कम समझा गया ! आपके पिता खुशनसीब हैं जिन्हें तुम्हारे जैसा प्यारा पुत्र मिला !
शुभकामनाएं !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ कुंवर जी..
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद...
@ एस.एम.मासूम जी..
@ अन्तर सोहिल जी..
@ मंजुला जी..
@ संजय कुमार चौरसिया जी..
@ विरेन्द्र सिंह चौहान जी..
@ मार्क रॉय जी..
@ डॉ अजीत जी..
@ आमीन भाई
@ ॐ जी..
@ सुनील कुमार जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ कुंवर जी..
आपका एक बार दोबारा से बहुत-बहुत धन्यवाद...

रचना दीक्षित ने कहा…

पिताश्री को जन्‍मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.
बहुत ही प्यारी कविता, सुन्दर अभिव्यक्ति

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ विजय माथुर जी..
@ पी.सी.गोदियाल ने कहा…
@ सुज्ञ ने कहा…
@ महेंदर वर्मा जी..
@ परमजीत सिँह बाली ने कहा…
@ शिखा वार्ष्णेय जी..
@ हर्ष वर्धन जी..
@ प्रवीण पाण्डेय ने कहा
@ रश्मि रविजा जी..
@ दीपक भाई
@ तौसिफ हिन्दुस्तानी जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

अरुण चन्द्र रॉय ने कहा…

बाबूजी को हमारी ओर से चरण स्पर्श और जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामना..

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ डॉ टी एस दराल जी..
@ भूषण जी..
@ भारतीय नागरिक जी..
@ माधव
@ निर्मला कपिला जी..
@ ठाकुर विनय जी..
@ आशु जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

शेखचिल्ली का बाप ने कहा…

Ham prarthana karenge unki lambi umar ke liye .
ऐगनस रेपलियर ने कहा है कि ‘हम जिसके साथ हंस नहीं सकते, उसके साथ प्यार भी नहीं कर सकते।‘
ठीक ही कहा है रेपलियर ने लेकिन रेपलियर ने यह नहीं बताया कि जहां प्यार न हो, वहां प्यार कैसे पैदा किया जाए ?
वह आपको मैं बताऊंगा।
‘आप जिन लोगों से प्यार नहीं करते, उनके साथ हंसिए-बोलिए, प्यार पैदा हो जाएगा।‘

ashish ने कहा…

धन्य है वो पिता जिसका आप जैसा पुत्र हो . आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेर सारी बंधाई.

राम त्यागी ने कहा…

बहुत सुन्दर भाव !

palash ने कहा…

संजय जी अंकल (चाचा जी मुझे इस शब्द के प्रयोग में ज्यादा आत्मीयता लगती है)को मेरी तरफ से भी जन्म दिन की बधाइयां दीजियेगा ।
बडो का बस आशीष सदा हम बच्चों को मिलता रहे
आपकी छाया में हम जीवन पथ पर चलते रहे
चाँद सूरज की तरह धरती पर आप रहो सदा
ईश्वर बस मेरी इतनी छोटी सी दुआ कुबुल करे

वन्दना महतो ! (Bandana Mahto) ने कहा…

हमारी ओर से भी उनको शुभकामनाएं व प्रणाम कहियेगा.

डॉ. मोनिका शर्मा ने कहा…

मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है ....

बहुत गहरे अर्थ लिए पंक्तियाँ....
आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेर सारी बंधाई.

मनोज कुमार ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेर सारी बंधाई.

honesty project democracy ने कहा…

आप जैसे सच्चे सोच के इंसान के पिता हो मेरा हार्दिक नमन.....और जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें.....

कडुवासच ने कहा…

मगर तुम्हारे
स्नेह, त्याग और समर्पण
के आगे मेरा
हर कदम तुच्छ
जान पड़ता है
... bahut khoob ... behatreen bhaav !!!

कडुवासच ने कहा…

... janmdin ki na sirf dher saaree badhaai ... varan bahut bahut shubhakaamanaayen ... sat sat naman bhi kah denaa ... !!!

Khushdeep Sehgal ने कहा…

बाप की जगह मां ले सकती है,
मां की जगह बाप ले नहीं सकता,
ओ लोरी दे नहीं सकता...
ओ सोजा सोजा, मुन्नी सोजा...

सुनील दत्त साहब ने फिल्म दर्द का रिश्ता में बाप के मनोभावों को बड़ी खूबसूरती के साथ स्क्रीन पर उकेरा था...

पिताजी को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई और धन्यवाद तुम जैसी श्रेष्ठ रचना दुनिया को देने के लिए...

जय हिंद...

कडुवासच ने कहा…

... aap dono ko badhaai va shubhakaamanaayen !!!

Asha Lata Saxena ने कहा…

प्रिय संजय तुम्हारे पापा जी को जन्म दिन की शुभ कामनाएं |मुझे कविता बहुत अच्छी लगी |बधाई
आशा

ZEAL ने कहा…

पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनायें

समयचक्र ने कहा…

पापा के प्रति प्यार स्नेह वाह भाई बहुत बढ़िया पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनायें... रचना बेहतरीन लगी...

Alokita Gupta ने कहा…

bahut achi rachna hai aur interesting baat ye hai ki mera bhi janmdin usi din hai jis din aapke papa ka aur maine bhi apne blog ki kawita mummy papa ko hi dedicate kiya hai padh kar dekhiyega

priyankaabhilaashi ने कहा…

अतुल्य..!! ढेरों बधाईयाँ..!!

ज्ञानचंद मर्मज्ञ ने कहा…

आपके पापा को मेरी तरफ से भी बधाई !
जन्म दिन पर इससे बढ़िया तोहफा क्या हो सकता है !
-ज्ञानचंद मर्मज्ञ

Arvind Jangid ने कहा…

मुबारक हो, जन्म दिन मनाने का ये सिलसिला खुदा करे, यूँ ही चलता रहे.

आत्मीय कविता के माध्यम से सुन्दर भाव पिरोये हैं, आपका साधुवाद.

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ उपेन्द्र जी..
@ कैलाश जी..
@ राकेश गुप्ता जी..
@ शेखर भाई.
@ अमित शर्मा जी..
गलती सुधर ली गई है..
@ ताऊ रामपुरिया जी..
@ सतीश सक्सेना जी..
@ रचना दीक्षित जी..
@ अरुण चन्द्र रॉय जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ शेखचिल्ली जी..
@ आशीष जी..
@ राम त्यागी जी..
@ अपर्णा "पलाश" जी..
@ वंदना जी..
@ डॉ॰ मोनिका शर्मा जी..
@ मनोज कुमार जी..
@ जय कुमार झा जी..
@ 'उदय' जी..
@ खुशदीप सहगल जी..

आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

monali ने कहा…

Very very very touching poem.. m really emotionally bound wid these lines.. Happy birthday to uncle :)

mridula pradhan ने कहा…

sunder bhavon aur sunder shabdon men lipti hui ek achchi kavita.

रविंद्र "रवी" ने कहा…

खूबसूरत बहुत ही खूबसूरत!

रविंद्र "रवी" ने कहा…

खुशनशीब है वो जिन्हें आप जैसा बेटा मिला हो! इससे बेहतर तोहफा और क्या हो सकता है?

Unknown ने कहा…

आपके पापा को मेरी तरफ से भी बधाई !

रविंद्र "रवी" ने कहा…

आपके पिताजी को हमारी तरफ से जन्म दिन की बधाई दे देना!

Unknown ने कहा…

काफी अच्छा तोहफा दिया है आपने पिताजी को.......संजय जी

kshama ने कहा…

बेशक तुम्हारे ऋण से
उॠण हो नहीं सकता
जीवन देकर भी
वो सुख दे नहीं सकता
मगर फिर भी
चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए
Kya baat kahee hai!
Der se sahee, Pitaji ko badhayi zaroor dena meri orse!

रविंद्र "रवी" ने कहा…

आप अपने पिताजी को एक और बेहतर तोहफा दे सकते हो जल्द उनके लिए एक बहु ला दो

Unknown ने कहा…

SANJAY BHAI .
DER SE AAYAH HOON YAR MAAF KARNA

Uncle jee Very Very Happy birth day

pragya ने कहा…

full of gratitude...

केवल राम ने कहा…

मेरी ज़िन्दगी
के हर कदम पर
मेरी ऊंगली थामे
तुम्हारा स्नेहमय स्पर्श
हमेशा तुम्हारे
मेरे साथ होने
के अहसास को
पुख्ता करता गया
संजय भाई क्या भावनाएं हैं आपकी ...
आपके पिता जी को मेरी तरफ से जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें ...बहुत खूब

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ uday ji.
@ PRIYANKABHILABHI ji.
@ Asha ji
@ Divya ji..
@ Mahender mishra ji..
@ Alokita जी..
aap sabhi ka bahut bahut .........Dhanyawaad

Unknown ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें ...
अच्छी कविता !

Rahul Singh ने कहा…

जन्‍म दिन का उल्‍लास सदैव प्रतिपल बना रहे.

Aruna Kapoor ने कहा…

बहुत सुन्‍दर भाव..
पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनायें!

Indranil Bhattacharjee ........."सैल" ने कहा…

आपके पापा को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनायें !

Tapashwani Kumar Anand ने कहा…

Janm din ki hardik shubh kamnaye!! Kshama chahunga late reply karne ke liye

palash ने कहा…

संजय जी कल आपने मुझे दुबारा पढने की सलाह दी उसके लिये धन्यवाद । लेकिन मैने क्या गलत लिखा ये मुझे अभी तक समझ नही आया । जो प्रश्न मैने जमाल साहब जी से पूँछे थे उनका उत्तर अभी तक मुझे नही मिला , किन्तु मुझे ऐसी उम्मीद ही नही विश्वास भी है कि आपसे मुझे सारे उत्तर मिल सकते है ।

palash ने कहा…

क्या आपको ऐसा लगता है कि मैने टिप्पणी में कोई गलत बात कही है । मै वह बात आपसे जानना चाहती हूँ कि आपको मेरी किस बात से ऐसा महसूस हुआ कि मुझे दुबारा पढना चाहिये । कृपया मुझे बताइये

palash ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
palash ने कहा…

जब आप यह भली भाँति जानते है कि ब्लाग पर लोग मसलो को हल नही करते तो आपने मुझे दुबारा पढने की सलाह दे कर क्या मसले को बडाया नही
क्या आप भी जमाल साहब की नियत समझ नही सके

palash ने कहा…

संजय जी शाय्द आपको कुछ काम रहा होगा इसलिये आप साइन आउट हो गये , लेकिन हमे आपके उत्तर की प्रतीक्षा है

babanpandey ने कहा…

पिता का स्थान सर्वोपरि है ....
हम नादानों को उनके आशीर्वाद की ज़रूरत है ...

दिगम्बर नासवा ने कहा…

सुन्दर रचना से आपने पिता जी को जनम दिन का तोहफा दिया है संजय जी ... हमारी तरह से भी उनको जनम दिन मुबारक ....

Urmi ने कहा…

बहुत सुन्दर और भावपूर्ण रचना! आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ!

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ ज्ञानचंद मर्मज्ञ ने कहा…
@ अरविन्द जांगिड ने कहा…
@ मोनाली जी..
@ मृदुला परधन जी..
@ रविन्द्र रवि जी..
@ बजरंग जी..
@ क्षमा जी..
@ अमित जी..
@ प्रज्ञा जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ केवल राम जी..
@ पवन जी..
@ राहुल सिंह जी..
@ डा. अरुणा कपूर.जी..
@ "सैल" जी..
@ तपस्वनी आनंद जी..
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ अपर्णा "पलाश" जी..
@ बबन पाण्डेय जी..
@ दिगम्बर नासवा जी..
@ बबली जी..
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार

मेरे भाव ने कहा…

चाहता हूँ
कुछ करूँ
तुम्हारे लिए
अपने पिता के लिए .....
आपकी यह सोच ही विशेष है कि आप उनके लिए कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिससे उन्हें ख़ुशी मिले. जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें. उनका आशीर्वाद आपको शतकों तक प्राप्त हो.

सुरेन्द्र सिंह " झंझट " ने कहा…

pitri-rin se urin nahi hua ja sakta...
bahut marmik evam sachchi rachna hai apki..

अंजना ने कहा…

बहुत सुन्दर शब्दो को पिरोया है संजय जी ...
आपके पिताजी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ..

अनुपमा पाठक ने कहा…

aapke pitaji ko janmdin ki haardik shubhkamnayein!
sundar rachna!
regards,

vijay kumar sappatti ने कहा…

sanjay ji deri se aane ke liye maafi ......

aapke pitaji komeri taraf se bhi badhayi aur aapne bahut hi acchi kavita likhi hai , ye unka samman hai .. aapko bhi badhayi ..

vijay

sumegha ने कहा…

pita ko jaanne ki koshih to ki apne nahin to pita bas kar-kar ke khatam ho jata hai. kabhi unlogo ke baare mein bhi soch sakte ho kya jinkopita ne apni ungli pakarne ke liye nahin di.

डॉ. जेन्नी शबनम ने कहा…

sanjay ji,
aapke pita jo janmdin ki shubhkaamnaayen. bahut bhaav-vibhor kar dene wali rachna, badhai.

Suman ने कहा…

sanjai ji, bahut baar apke profile me apke blog ko dhunda at last aaj mil gaye aap. vaise apki tarah sunder coments to dena mujhe nahi ataa par apne pita ke prati jo bhavnaye apne vekt ki hai bahut sunder lagi.. ab aaram se sare blog padhungi...........

Udan Tashtari ने कहा…

पिता जी को जन्‍मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं .

Udan Tashtari ने कहा…

पिता जी को जन्‍मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं .

फ़िरदौस ख़ान ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं...

फ़िरदौस ख़ान ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं...

परमजीत सिहँ बाली ने कहा…

आपके पिताजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं !!

daanish ने कहा…

ye jo alfaaz
abhi padhe gye hain
meri shubhkaamnaaeiN
unse badee to nahi ho sakti
lekin phir bhi ,,,
S H U B H K A A M N A A E I

बाल भवन जबलपुर ने कहा…

meraa aadar kahiye
आपकी भावनाओं से मन प्रसन्न हुआ

Taarkeshwar Giri ने कहा…

Dil kush kr diya aapne. Happy Birth day-Uncle

Pahli bar pitaji ke uper itni sunder kavita padhne ko mili hai.

नरेश चन्द्र बोहरा ने कहा…

एक पिता का हमारे जीवन में वो ही स्थान होता है जो इस ब्रह्माण्ड में सूर्य का है. प्रकाश देना. हमें राह दिखलाना, अकड़ी धुप दिखलाकर हमें अनुशासन सिखलाना और शाम के समय घर लौटी शाम के धुप में एक अलग तरह की शीतलता का अहसास दिलाना. अब अहम सोच सकते हैं कि एक सूर्य के ना होने से हमारे जीवन में क्या कमीयां ही सकती है.
बहुत ही भावनाओं से भारी हुई रचना. संजय जी मैं भी पिछले डेढ़ साल से यही सब कमियाँ महसूस कर रहा हूँ.

तिलक राज कपूर ने कहा…

खूबसूरत भावाभिव्‍यक्ति। हमारी संस्‍कृति में सभी रिश्‍तों के लिये स्‍थान ओर सम्‍मान है यही तो खूबसूरती है हमारे संबंधों की।

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ मेरे भाव जी..
@ असुरेन्द्र सिंह जी..
@ अंजना जी..
@ अनुपमा पाठक जी..
@ विजय सप्पत्ति जी..
@ सुमेघा जी..
@ जेन्नी शबनम जी..
आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

संजय भास्‍कर ने कहा…

@ सुमन जी..
@ समीर लाल जी..
@ फ़िरदौस ख़ान जी..
@ परमजीत सिँह बाली जी..
@ दानिश जी..
@ गिरीश मुकुल जी..
@ तारकेश्वर गिरी जी..
@ नरेश चन्द्र बोहरा जी..
@ तिलक राज कपूर जी..

आप सभी की शुभकामनाये हमारे साथ है
आप सभी का ह्र्दय से बहुत बहुत आभार ! इसी तरह समय समय पर हौसला अफज़ाई करते रहें ! धन्यवाद !

मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा…

late ho gaya uncle..........


aapka ye beta aajkal tut-fut (fracture in hand n leg) ka shikar hai..........:P

happy belated birthday uncle......

Rajiv ने कहा…

sanjay jee,behad sunder avam aatmiyata se bharpoor rachna.Uncle ko der se hi sahee janmdin ki dheron badhai.

बबिता अस्थाना ने कहा…

संजय जी सबसे पहले आपके पिता जी के जन्मदिन की उनको बेहद बधाई व शुभकामनाऐं...
आपकी कविता अति सुन्दर है
कुछ पंक्तियां मुझे काफी अच्छी लगीं
उसके स्पर्श
को जानने में
पहचानने में
मुझे वक्त का
इंतजार करना पड़ा
और फिर वो
भीना भीना
ऊष्म स्पर्श
जब पहली बार
मैंने जाना
तब खुद को
संपूर्ण माना

पिता के जन्मदिन पर इससे बेहतर उपहार क्या होगा....
अच्छा है, ऐसे ही लिखते रहिए......

रविंद्र "रवी" ने कहा…

आप बहुत हि खुश नशीब है संजयजी! आपकी इस खुबसुरत पोस्ट पर १३४ प्रतीक्रीयाये दर्ज हुई है. बधाई हो!

Amit Kumar Sendane ने कहा…

kya yaar bhaiya bhawuk kar dete ho....bht sandaar
uncle ji ko dher sari shubh kamnayein
sorry mein thoda late ho gya......