01 मार्च 2010

1411 बाघ बचाओ आन्दोलन

 

कैसी बिडंबना है कि पहले लोग बाघों से डरा करते थे और जंगलों में जाने से बचते थे कि कहीं से कोई बाघ न आ जाए॥! और अब आलम यह है कि लोग बन्दूक इत्यादि हथियार लेकर जंगलों का रुख करते हैं..। वो भी बाघों का शिकार करने! वही डर जो पहले इंसानों में बाघों के प्रति हुआ करता था, अब बाघों के जेहन में बैठ गया है। उन्हें लगता है कि क्या जाने कहीं से कोई इंसान आ जाए और अपनी बन्दूक का निशाना बना ले।
एक ज़माना था जब लोग बाघ से बचते थे, और आज का ज़माना है जब लोग बाघ को बचाते हैं।
देश के बाघ संरक्षित क्षेत्रों में इस वर्ष अब तक पांच बाघों की प्राकृतिक या अन्य कारणों के चलते मौत हुई है।
पर्यावरण और वन राज्य मंत्री जयराम रमेश ने लोकसभा में बताया है कि वर्ष 2008 में देश भर में अत्याधुनिक प्रणाली का इस्तेमाल कर हुई बाघों की अनुमानित गणना के मुताबिक भारत में।,411 बाघ [मध्य संख्या] हैं। इस बारे में न्यूनतम संख्या।,165 और अधिकतम संख्या।,657 है।  इसी तरह गणना में है।
  देश के विभिन्न बाघ संरक्षित क्षेत्रों में इस वर्ष कुल पांच बाघों की मौत प्राकृतिक या किन्हीं अन्य कारणों के चलते हुई है। इनमें दो बाघों की मौत उत्तराखंड के कारबेट में, दो की मौत असम के काजीरंगा में और एक मौत मध्य प्रदेश के पेंच राष्ट्रीय उद्यान में हुई है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2007 से अब तक काजीरंगा बाघ संरक्षित क्षेत्र में 16, कारबेट में 15 और मध्यप्रदेश के कान्हा में आठ बाघों की मौत हो चुकी है।
बाघ बचाओ,  बाघ बचाओ,  बाघ बचाओ,  बाघ बचाओ .......................... 

16 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
Unknown ने कहा…

सुना है कि मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी ने बाघों को बचाने के काम में आर्थिक मदद के लिये भिखारियों के कटोरे की तर्ज पर दान-पात्र तैयार किये हैं और मध्य प्रदेश के टाइगर रिज़र्व्स में लगवा दिये हैं। मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी को बाघों के कल्याण के लिये हर साल लाखों करोड़ों की सरकारी और गैर सरकारी मदद मिलती है। लेकिन इतनी रकम से भी शायद मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी का काम नहीं चलता है जो उसने चंदा बटोरने के लिये मध्य प्रदेश के टाइगर रिज़र्व्स में दान पेटियां लगवा रखी हैं जिनमें बाघों के लिये लोग पैसा डाल सकते हैं। इस तरीके से कुछ सौ रुपये ही मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी को मिल पा रहे होंगे। बाघों के लिये दान लेना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन का ये तरीका तो बहुत ही घृणित और शर्मनाक है। मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी ने कुछ सौ रुपयों के लिये जंगल के राजा को जिस तरह भिखारी बना दिया है उसकी मिसाल दुनिया भर में मिलना मुश्किल है। और कोई देश या भारत का ही और कोई प्रदेश होता तो इस तरह की योजना बनाने और उस पर अमल करने वाले अफसरों को सख्त से सख्त सज़ा देता लेकिन मध्य प्रदेश में तो बाघों के लिये बड़ी-बड़ी बात करने वाले वन्यजीव प्रेमी भी इस शर्मनाक हरकत पर अब तक कुछ नहीं बोले हैं। मेरी तरह जो लोग बाघों से लगाव रखते हैं, उनके बारे में सोचते हैं उनको बाघ को इस दयनीय हालत में देखना कतई अच्छा नहीं लगता। मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी को पैसों की ज़रुरत है तो बाघ प्रेमियों को सालाना मेंबर बना सकती है उनसे चंदा ले सकती है। लेकिन उसे विदेशी सैलानियों से दान लेना मंज़ूर है पर देश के लोगों को सदस्य नहीं बनाएगी क्योंकि उनके सामने पोल खुलने का डर है। जंगल महकमे के मंत्री जयराम रमेश जी अब बीटी बैंगन की पैरोकारी से मुक्त हो गये हैं इसलिये उनको थोड़ा सा समय निकालकर इस मामले में दखल देना चाहिये। मध्य प्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी को सलाह देनी चाहिये कि वो बाघों का इस तरह से मज़ाक ना बनाये। देश के लोग तो इस तरह की वाहियात योजनायें बनाने और उनको लागू करने वाले अफसरों की फितरत समझते हैं लेकिन विदेशी सैलानियों के सामने तो देश की नाक कटती है।

Udan Tashtari ने कहा…

आवश्यक आंदोलन है.



ये रंग भरा त्यौहार, चलो हम होली खेलें
प्रीत की बहे बयार, चलो हम होली खेलें.
पाले जितने द्वेष, चलो उनको बिसरा दें,
खुशी की हो बौछार,चलो हम होली खेलें.


आप एवं आपके परिवार को होली मुबारक.

-समीर लाल ’समीर’

दिगम्बर नासवा ने कहा…

बाघ बचाओ, बाघ बचाओ, बाघ बचाओ, बाघ बचाओ .. SACH MEIN SAMASYA GAMBHEER HAI .. PAR INSAAN JAAGE TAB NA ..

वन्दना अवस्थी दुबे ने कहा…

सच है बहुत शर्मनाक है ये.
होली की बहुत-बहुत शुभकामनायें.

रानीविशाल ने कहा…

aap ka kahana sahi hai ab to jarurat aan padi hai is tarf dhyaan dena jaruri hai...!!
Aapko sapariwar holi ki hardik shubhakaamanae!!

Urmi ने कहा…

ये एक बहुत ही गंभीर समस्या है और हम सबको इसका हल निकालना चाहिए! बहुत बढ़िया लिखा है आपने!

Aruna Kapoor ने कहा…

bahut achchhi jaankaari di hai aapane!

रचना दीक्षित ने कहा…

होली के अवसर पर ये ज्ञानवर्धक अच्छी लगी
आपको व आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनायें

Manish ने कहा…

ज्ञानवर्धक लेकिन भावुक कर देने वाली जानकारी

Happy Holi.....

Asha Lata Saxena ने कहा…

यह लेख बहुत अच्छा लगा |इसी प्रकार अनवरत लिखते रहिये |होली के शुभ अवसर पर शुभ कामनाओं
के साथ |
आशा

डॉ टी एस दराल ने कहा…

बाघों के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी है।
सचेत करता लेख । बढ़िया ।

Unknown ने कहा…

bachana hi padega

pragya ने कहा…

किस किसको बचाएँ!!!!

राज चौहान ने कहा…

सच है बहुत शर्मनाक है ये.

IMAGE PHOTOGRAPHY ने कहा…

आज इनको बचाना जरुरी है।